RNA Full Form in Hindi : r-RNA, t-RNA और m-RNA की जानकारी

अगर आप भी RNA का फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर हैं जिसमे आप RNA क्या होता हैं और RNA का Full Form क्या होता हैं आदि इन सभी चीजों के बारे में पढ़ सकते हैं।

RNA और DNA शब्द मेडिकल (Medical) के क्षेत्र में बहुत ज्यादा किया जाता हैं। क्युकी यह टॉपिक साइंस के Biology बुक में पढ़ाया जाता हैं।

हमने अभी तक आरएनए से पहले डीएनए के बारे में पढ़ चुके हैं जिसमे हमने इसके बारे में पूरी जानकारी ली थी। अब हम आज का यह आर्टिकल बिना देरी किये शुरू करते हैं।

RNA Full Form – आरएनए क्या होता है और इसके फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश में क्या-क्या होता हैं।

RNA Ka Full Form in Hindi – रिबो नुक्लेइक एसिड

RNA Ka Full Form in English – Ribo Nucleic Acid

**********

RNA क्या होता हैं और यह कितने प्रकार होता हैं –

राइबोस न्यूक्लियोटाईड के बहुलक को RNA कहते हैं। डीएनए से ही आर एन ए का संस्लेषण (निर्माण) होता हैं। इस क्रिया में डीएनए की एक जोड़े पर RNA की आकर जुड़ जाते हैं।

इस प्रकार एक अस्थायी DNA-RNA संकर जोड़े का निर्माण होता हैं। इसमें नाइट्रोजन बेस थायमिन के स्थान पर यूरेसिल होता हैं कुछ समय बाद आर एन ए की समजात जोड़ा अलग हो जाता हैं।

RNA के प्रकार : –

1 . r-RNA (ribosomal RNA) – यह स्थायी आर.एन.ए. होता हैं। यह कुल कोशिकीय RNA का 80-85% भाग होता है। ये राइबोसोम पर लगे रहते है और प्रोटीन संशेलषण में मदद करते हैं।

2 . t-RNA (transfer RNA) – यह कोशिका-द्रव्य में स्थित होता है। t-RNA कुल कोशिकीय भाग का 10-15% होता हैं। यह प्रोटीन संशेलषण में अलग प्रकार के एमिनो अम्लों को राइबोसोम पर लाते है जहाँ पर प्रोटीन बनता हैं।

3 . m-RNA (messenger RNA) – यह केन्द्रक के केन्द्रिका में स्थित होता है। m-RNA कुल कोशिकीय भाग का 5-10% होता हैं। यह हमारे शरीर के कोशिका के केन्द्रक के बाहर एमिनो अम्ल को चुनने में मदद करता हैं।

Final Thoughts –

दोस्तों, आपको RNA के बारे में दी गयी यह जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताये ताकि हम इस कंटेंट को अच्छी तरह से इम्प्रूव कर सके।

अगर आप इन सभी के बारे में नहीं जानते है तो इसे जरूर पढ़े –