PC Full Form in Hindi – पीसी का फुल फॉर्म क्या होता हैं।

क्या आप भी जानना चाहते है की आख़िरकार इस PC Ka Full Form क्या होता हैं तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर है। आज के इस आर्टिकल में आप पीसी के ढ़ेर सारे प्रकार फुल फॉर्म्स के बारे में पढ़ सकते हैं।

दोस्तों, आपने हमारे ब्लॉग पर पिछले फुल फॉर्म्स के आर्टिकल में OPS और PSI का फुल फॉर्म पढ़ा था। अगर आपने अभी तक इसे नहीं पढ़ा तो आप इसे भी जरूर पढ़िए।

PC Full Form in Hindi – पीसी का फुल फॉर्म क्या होता हैं।

PC Full Form

PC Full Form in English

PC Full Form – Personal Computer

PC Full Form – Police Constable

PC Full Form – Pancreatic Cancer

PC Full Form in Hindi

पीसी का फुल फॉर्म हिंदी में – पर्सनल कंप्यूटर

पीसी का फुल फॉर्म हिंदी में – पुलिस कांस्टेबल

पीसी का फुल फॉर्म हिंदी में – पैंक्रिअटिक कैंसर

अब हम इन तीनो पीसी के फुल फॉर्म्स के बारे में संझिप्त में जानते हैं।

1 . Personal Computer (पर्सनल कंप्यूटर) – PC का सबसे ज्यादा प्रसिद्ध फुल फॉर्म “Personal Computer” होता हैं। जिसका हिंदी में मतलब ‘निजी कंप्यूटर‘ होता हैं।

पर्सनल कंप्यूटर में एक बहुउद्देशीय कंप्यूटर होता हैं जिसका आकार, क्षमता और कीमत कम होता हैं जिसे खरीद कर सभी लोग आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

2 . Police Constable (पुलिस कांस्टेबल) – पीसी का एक और फुल फॉर्म “Police Constable” भी होता हैं। भारतीय पुलिस के मुख्य कार्य अपराध नियंत्रण करना, यातायात नियंत्रण और लोगों के बीच क़ानून-व्यस्थ्या को बनाकर रखना हैं।

3 . Pancreatic Cancer (पैंक्रिअटिक कैंसर) – PC का फुल फॉर्म “Pancreatic Cancer” भी होता हैं। इसका हिंदी में मतलब ‘अग्नाशय कैंसर’ होता हैं।

अग्नाशय कैंसर को साइलेंट कैंसर भी कहा जाता है क्युकी इस कैंसर में आरंभ में लक्षणों के आधार पर पहचानना मुश्किल होता हैं। धूम्रपान को इस कैंसर के लिए 20-30% जिम्मेदार माना जाता हैं।

Final Thoughts – 

इस आर्टिकल में आपने PC Ka Full Form के बारे में पढ़ा। मुझे विस्वास है की आपको यह पीसी का फुल फॉर्म के बारे में दी गयी यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी।

आप यह भी फुल फॉर्म्स को पढ़ सकते हैं –