गूगल फोटोज क्या हैं? गूगल अकाउंट में फोटो कैसे सेव करे पूरी जानकारी

क्या आप भी जानना चाहते हैं की गूगल फोटोज क्या हैं और अपने गूगल अकाउंट में ऑनलाइन फोटोज को कैसे सेव करते हैं तो आज का यह पोस्ट Google Photos Kya Hai और Google Account me Online Photos Kaise Upload Kare को पूरा जरूर पढ़िए।

जैसा की हम सभी जानते हैं की गूगल की अधिकतर सुविधा जैसे – Google Search, Youtube, Gmail, Play store आदि सभी का प्रयोग हम फ्री में करते हैं इन सभी गूगल प्रोडक्ट्स का उपयोग करने के लिए हमे किसी भी प्रकार से पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती हैं।

ठीक उसी तरह Google Photos का भी उपयोग हम फ्री में 15gb स्टोरेज तक कर सकते हैं। आज के समय में हर एक मोबाइल फ़ोन यूजर लगभग प्रतिदिन अपने मोबाइल फ़ोन कैमरा से बहुत साड़ी फोटोज को खीचता हैं।

जिससे की कम स्टोरेज वाले मोबाइल फ़ोन का मेमोरी फुल हो जाता हैं। इन सभी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए Google Photos बेस्ट ऑप्शन हैं।

गूगल फोटोज का उपयोग करने के लिए आपका गूगल अकाउंट बना होना बहुत जरूरी हैं। गूगल अकाउंट बने रहने पर आप गूगल की सभी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

अब हम पुरे विस्तार से Google Photos Kya Hai और इसमें Photos Kaise Save Kare इसके बारे में जानते हैं।

गूगल फोटो क्या है। (Google Photos App Kya Hain)

google photos kya hota hai

गूगल फोटोज (Google Photos) गूगल कंपनी का ही एक फ्री सर्विस हैं जिसकी मदद से हम अपने मोबाइल या कैमरा द्वारा लिए गए फोटोज को अपने गूगल अकाउंट में अपलोड करके सेव कर सकते हैं।

यह हमारे मोबाइल में एक ऍप के रूप में भी रहता हैं या डायरेक्ट आप गूगल पर Google Photos सर्च करके भी ऐसे ओपन कर सकते हैं।

गूगल फोटोज को सबसे पहले 28 मई, 2015 को गूगल कपनी द्वारा गूगल उपयोगकर्ता के लिए रिलीज़ किया गया हैं।

गूगल फोटोज की सबसे इंटरेस्टिंग बात यह है की इस पर अपलोड किये गए हर एक इमेज के चेहरे को यह पहचानता हैं जिसका प्रूफ यह है की गूगल फोटोज पर अपलोड किये गए एक जैसे चेहरे के इमेज को यह एक जगह एल्बम में सेव करके रखता हैं।

गूगल फोटोज में सेव किये गए फोटो सिक्योर रहता हैं आपके गूगल अकाउंट में लॉगिन किये कोई भी आपके गूगल फोटोज को नहीं देख सकता हैं।

इसमें शेयरिंग (sharing) ऑप्शन भी रहता हैं जिसकी मदद से आप अपने गूगल फोटोज को किसी और व्यक्ति के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

हर एक गूगल अकाउंट में 15 GB स्टोरेज दिया जाता हैं जिसमे की आप अपने फोटोज को Google Photos में सेव करके रख सकते हैं। लेकिन अगर आपको और स्टोरेज की जरूरत होगी तो आप इसे खरीद कर बढ़ा सकते हैं।

गूगल फोटोज का प्रयोग करने के लिए आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल फोटोज डाउनलोड लिंक – Download Google Photos App

अब हम गूगल अकाउंट के द्वारा google photos में ऑनलाइन फोटोज को सेव कैसे करे इसके बारे में जानते हैं।

गूगल अकाउंट में फोटो कैसे सेव करे

Step 1 . सबसे पहले अपने मोबाइल के एप्प्स में Google Photos को सर्च करके ओपन करे एवं अपने मोबाइल के स्टोरेज परमिशन का एक्सेस दे।

Step 2 . उसके बाद एप्प के अंदर दाये साइड अपने गूगल अकाउंट प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करके बैकअप को ऑन कर दे।

Step 3 . बस आपके मोबाइल के कैमरा द्वारा खींचा जाने वाला सभी फोटोज अब आटोमेटिक आपके गूगल अकाउंट में सेव होने लगेगा।

गूगल फोटोज (Google Photos) एप्प के इस्तेमाल करने के फायदे एवं नुकसान –

गूगल फोटोज एप्प का इस्तेमाल करने पर आपका फोटोज ऑनलाइन गूगल के सर्वर पर सेव होता रहता हैं जिससे की वह ज्यादा सिक्योर रहता हैं।

कभी आपका मोबाइल खो जाने या चोरी हो जाने पर आप वापस अपने नए मोबाइल में वही गूगल अकाउंट लॉगिन करके अपने सभी फोटोज को वापस एक्सेस कर सकते हैं।

इस फोटोज एप्प का यूज़ करने का कोई ठोस नुकसान तो नहीं हैं लेकिन मेरी नजर में दो नुकसान हैं जैसे की इस एप्प में जो फोटोज सेव होता हैं।

वह इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन होता हैं जो की आपको डाटा यूज़ेस को ज्यादा खपत करेगा और जब 15gb स्टोरेज फुल हो जायेगा तो और स्टोरेज के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे।

Final Thoughts – 

तो दोस्तों हमे उम्मीद हैं की आज का यह पोस्ट आपको Google Photos के बारे में आपको जरूर अच्छा लगा होगा।

इस पोस्ट में आपने Google Photos kya hai और अपने गूगल अकाउंट में फोटोज सेव कैसे करते हैं इसके बारे में जाना।

अगर आपको यह पोस्ट थोड़ा-सा भी हेल्पफुल लगा इसे अपने दोस्तों के साथ facebook पर शेयर जरूर करे जिनसे की उन्हें भी Google photos के बारे में जानकारी मिले। 

यह भी आप जरूर पढ़िए –

धन्यवाद।